[Natrax] भारत के इंदौर में बना एशिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक

एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड ट्रैक NATRAX का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा मध्य प्रदेश में इंदौर के पास पीथमपुर में किया गया। NATRAX, NATRiP के तहत अत्याधुनिक ऑटोमोटिव परीक्षण और प्रमाणन केंद्र में से एक है, जो भारी उद्योग मंत्रालय की एक प्रमुख परियोजना है, जो की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऑटोमोटिव मिशन योजना के तहत बनाई गई है।

यह पीथमपुर (जिला धार) की जीवंत औद्योगिक बस्ती के पास स्थित है, जो मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से 50 किमी दूर है। जो NH-3 बाय-पास रोड (इंदौर-मुंबई) पर स्थित है। केंद्र को लगभग 3,000 एकड़ भूमि में विकसित किया गया है। प्रकश जावडेकर जी ने ट्विटर के माध्यम से कहा की आज इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड ट्रैक का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा की यह भारत के लिए गर्व का क्षण और पीएम मोदी के #AatmaNirbharBharat के विजन को साकार करने में एक महत्वपूर्ण पहल है।” रेलवे, हाईवे आदि में कई परियोजनाएं जो वर्षों से लटकी हुई थीं, आज मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण पूरी हो रही हैं। NATRAX, जो एशिया का सबसे लम्बा हाई स्पीड ट्रैक है, आज उसका उद्घाटन किया गया I यह एक उदाहरण है जो दिखाता है कि मोदी सरकार कैसे काम करती है।”

NATRAX परियोजना में किस तरह के ट्रैक्स शामिल है 

National Automotive Test Tracks (NATRAX) के सबसे लंबे स्पीड ट्रैक में कुल 10 ट्रैक हैं, जिन्हें हर संभव इलाके में वाहनों का परीक्षण करने के लिए ध्यान में रखकर बनाया गया है।

The largest High speed track natrax
The largest High-speed track NATRAX (Image Source : NATRAX WEBSITE)

यह हाई-स्पीड ट्रैक दुनिया में सबसे बड़ा है, यानी 4 लेन के साथ 11.3 किमी और इसका उपयोग सभी प्रकार के वाहनों के विकास और होमोलोगेशन परीक्षण करने के लिए किया जाता है।

इस ट्रैक का बड़ा आकार OEM को एक ही ट्रैक में कई तरह के परीक्षण करने में सक्षम बनाता है जैसे कोस्ट डाउन टेस्ट, ब्रेक टेस्ट, निरंतर गति ईंधन खपत परीक्षण, स्पीडोमीटर कैलिब्रेशन, शोर और कंपन माप और अन्य के बीच माइलेज संचय करना ।

Dynamic Platform (डायनेमिक प्लेटफॉर्म)

Dynamic Platform
Dynamic Platform (Image Source : NATRAX WEBSITE)

NATRAX में व्हीकल डायनेमिक प्लेटफॉर्म दुनिया में सबसे बड़ा है और इस ट्रैक पर कई तरह के परीक्षण किए जा सकते हैं। यह 300 मीटर स्टीयरिंग पैड 1500 मीटर लंबाई के लंबे वाहन गतिशीलता परीक्षण क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।
सभी संचालन और गतिकी स्थिरता परीक्षण जैसे निरंतर त्रिज्या परीक्षण, डबल लेन परिवर्तन, मछली हुक पैंतरेबाज़ी, जे-टर्न परीक्षण, स्लैलम परीक्षण, आदि का प्रदर्शन किया जा सकता है। इस ट्रैक में 0% अनुदैर्ध्य ढलान है।

ब्रेकिंग ट्रैक (Natrax Braking Track)

Braking Track
Braking Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

ब्रेकिंग ट्रैक का इस्तेमाल होमोलोगेशन के लिए विभिन्न सतहों पर ब्रेकिंग टेस्ट करने के लिए किया जाता है। इस ट्रैक में विभिन्न सतहों जैसे बेसाल्ट, सिरेमिक, उच्च घर्षण डामर, पोलिश कंक्रीट, एबीएस परीक्षण, उच्च गति ब्रेक परीक्षण, टायर प्रदर्शन मूल्यांकन आदि के साथ 0.15 से 0.9 तक एमयू रेंज है। इस ट्रैक की विशिष्टता विभिन्न घर्षण गुणांक की विभिन्न सतहों वाला बड़ा क्षेत्र है। इस ट्रैक पर सभी वाहन श्रेणियों का परीक्षण किया जा सकता है।

ग्रैडिएंट ट्रैक (Gradient Track)

Gradient Track
Gradient Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

ग्रैडिएंट ट्रैक या हिल ट्रैक का उपयोग वाहन की टॉर्क क्षमता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है और परीक्षण वाहन की ग्रेडेबिलिटी और ढलान पर पार्किंग ब्रेक की दक्षता को निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है।

Gravel And off-Road Track

Gravel And off-Road Track
Gravel And off-Road Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

इस ट्रैक की कुल लंबाई 3.5 किमी है। ट्रैक में दो लूप होते हैं अर्थात बजरी (चौड़ाई -6 मीटर) और वन / ऑफ रोड (चौड़ाई -5 मीटर)। ऑफ-रोड में विभिन्न पैच होते हैं जैसे मड ट्रैक, विलेज रोड, ट्विस्ट डिच आदि।

Accelerated Fatigue Track

Accelerated Fatigue Track
Accelerated Fatigue Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

इस Accelerated fatigue Track में निम्न से लेकर उच्च गंभीरता तक विभिन्न प्रकार की सतहें हैं और इसे वाहन की संरचना और घटकों की त्वरित उम्र बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस ट्रैक में बेल्जियम पेव, पॉट-होल, ट्विस्ट ट्रैक, वॉश-बोर्ड, रेजोनेंस ट्रैक आदि जैसी विभिन्न सतहें हैं। इसमें कुल 28 अलग-अलग प्रोफाइल हैं जो निर्माताओं को विभिन्न विकल्पों के साथ स्थायित्व का अपना पाठ्यक्रम तय करने में सक्षम बनाती हैं।

Comfort Track

 

Comfort Track
Comfort Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

क्रेडिट गारंटी योजना (CGTMSE) | FM ने 25 लाख लोगों को ऋण की सुविधा दी

इस ट्रैक का उपयोग वाहनों के शोर और राइड कम्फर्ट मूल्यांकन के मूल्यांकन के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न सतहें हैं जैसे रफ कंक्रीट, स्मूथ कंक्रीट, ब्रिज जॉइंट, स्टेप्स, क्लीट्स, पेव एंड स्मूद पेव कॉम्बिनेशन, वॉशबोर्ड, रफ डामर, स्टैंडर्ड डामर कॉम्बिनेशन आदि।

Handling Track

Handling Track For 2&3 W or Dry Handling Circuit For 4W
Handling Track For 2&3 W or Dry Handling Circuit For 4W (Image Source : NATRAX WEBSITE)

यह ट्रैक 3.6 किमी लंबा और 8 मीटर चौड़ा है। वक्रों की त्रिज्या 20m से 300m के बीच भिन्न होती है। इस ट्रैक में 1.5% से 4.5% तक सड़क ढाल है और दो वक्रों पर रिवर्स ढलान है।

Sustainability Track

Sustainability Track
Sustainability Track (Image Source: NATRAX WEBSITE)

इस ट्रैक का उपयोग पहाड़ी ड्राइविंग स्थितियों का अनुकरण करने और वाहनों के कूलिंग प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए किया जाता है। इस ट्रैक में 800 मीटर की कुल लंबाई के साथ लगातार 8% ढलान है।

Wet Skid Pad Track

Wet Skid Pad
Wet Skid Pad (Image Source : NATRAX WEBSITE)

तकनीकी विशिष्टता: गीली परिस्थितियों में ईएसपी सिस्टम और टायर विकसित करने के लिए सर्कुलर पैड। इसमें विभिन्न आसंजन गुणांक वाले दो लेन शामिल हैं: बेसाल्ट और डामर।

ट्रैक का उपयोग: वेट स्किड-पैड कम ग्रिप वाला ट्रैक है जिसमें टीसीएस, टायरों के विकास और इलेक्ट्रॉनिक्स के परीक्षण किए जा सकते हैं।

Noise Track

Noise Track
Noise Track (Image Source : NATRAX WEBSITE)

नॉइज़ ट्रैक का इस्तेमाल पास बाई नॉइज़ मापन और टायर नॉइज़ मेजरमेंट में होमोलोगेशन टेस्ट करने के लिए किया जाता है। इसमें दो तरह के मानक शामिल है पहला आईएसओ मानक यानी 1994 और दूसरा 2011 के अनुसार दो सतहें हैं।

Leave a Comment